श्योपुर शहर में दशा और दिशा देने की कार्यवाही प्रारंभ होगी-कलेक्टर- जनप्रतिनिधियों से भी शहर के विकास के लिए चर्चा की जावेगी

 


कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा शहरो के विकास के लिए आवश्यक कदम उठाये जा रहे है। जिसके अंतर्गत श्योपुर शहर के विकास को गति देने के लिए प्रयास किये जा रहे है। जिसके अंतर्गत श्योपुर नगर में दशा और दिशा देने की कार्यवाही प्रारंभ की जा रही है। शहर विकास के लिए जनप्रतिनिधियो से भी चर्चा की जावेगी। वे आज कृष्णा मैरिज गार्डन श्योपुर के सभागार में प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के पत्रकारो से चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर प्रभारी अपर कलेक्टर एवं एसडीएम श्री रूपेश उपाध्याय, सहायक संचालक जनसंपर्क श्री जेपी राठौर, नगर पालिका के हेल्थ आफीसर श्री सत्यभानू जाटव, कलेक्टर कार्यालय के नाजीर श्री हरग्यान सोलंकी के अलावा जिला स्तरीय प्रिटं एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के पत्रकार उपस्थित थे।

    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने मीडिया से चर्चा के दौरान अवगत कराया कि नगर का ट्रकों, भारी वाहनों आदि से निजात दिलाने के लिये बंजारा डेम पर 4 हैक्टेयर भूमि में नया ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जायेगा। इस हेतु भूमि आरक्षित हो गई है। ड्राईंग डिजायनिंग का कार्य प्रगति पर है। ट्रांसपोर्ट नगर, ट्रांसपोर्ट एजेंसी, ऑटोमोबाईल एजेंसी, ऑटोमोबाईल, टायर, स्पेयर पार्टस की दुकाने, मैकेनिक शॉप, टिम्बर शॉप, आरा मशीन, 200 गोडाउन हेतु प्लॉट उपलब्ध हो सकेंगे। तीन से चार बड़ी पार्किंग होंगी। ट्रांसपोर्ट नगर बन जाने के बाद नगर में ट्रेफिक दबाव तथा जाम की स्थिति से मुक्ति मिलेगी।
नगर के प्रस्तावित कार्य सड़कों का चिन्हांकन, सर्वे एवं निर्माण
    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने पत्रकारो से चर्चा के दौरान कहा कि सड़कें किसी भी शहर की जीवन रेखा की तरह होती हैं। नगर के पुराने बाजार सदर बाजार, बोहरा बाजार तथा गणेश बाजार में सड़कों को अधिक चौड़ा करना संभव नहीं है। अतः नगर का आउट स्कर्ट में फैलाने तथा नई सड़कों को चिन्हांकन, सर्वे और फिर निर्माण कराया जावेगा। शहर में निम्न सड़कों के लिये कार्यवाही की जावेगीः-
    इसी प्रकार मास्टर प्लान में सड़कों के लिये आरक्षित स्थल की प्रविष्टि खसरे में की जावेगी तथा नक्शे में भी रोड़ डाल दी जावेगी जिससे मास्टर प्लान में सड़कों के लिये चिन्हित स्थान पर निर्माण नहीं हो सके। साथ ही किला रोड़ से मोती कुई नगर के पिछड़े क्षेत्र को जोड़ते हुये बंजारा डेम होते हुए सलापुरा केनाल तक बनाये जाने वाले रोड़ को चरणवार विभाजित किया गया है। जिसमें प्रथम चरण के दौरान मोतीकुई बगवाज रोड़ से किले के परी गेट तक। इसी प्रकार दूसरा चरण में परी गेट किले से भेंसपाड़ा मोड़ तक चौड़ीकरण एवं सलापुरा केनाल से बंजारा डेम तक चिन्हांकन किया जावेगा। इसके अलावा तीसरा चरण के दौरान भैंसपाड़ा रोड़ के मोड़ से पण्डित घाट तक बंजारा डेम से गिर्राज घाट, रेगर घाट, कर्बला घाट तक शामिल किया जावेगा।
    चौथा चरण-पंडित घाट से कर्बला घाट तक। शिवपुरी रोड़ से स्टेडियम के पीछे होकर मॉडल स्कूल, हजारेश्वर स्कूल होते हुये बायपास रोड़ तक नये रोड़ का निर्माण।  सलापुरा नहर से कॉलेज के पीछे होते हुये मधुवन कॉलोनी होते हये, बायपास रोड़ को क्रॉस कर चम्बल कालोने पाली रोड़ पर गौशाला तक रोड़ का निर्माण एवं चौड़ीकरण। किला रोड़ से कब्रिस्तान से वार्ड नंबर 2 को जोड़ते हुये वाल्मीक बस्ती की पुलिया से नगरपालिका के पीछे से होते हुये जय स्तम्भ तक  सड़क निर्माण एवं चौड़ीकरण। शिवपुरी रोड़ पर जेल के सामने से मोहर डूंगरी पुल से ढेंगदा होते हुये कलारना रोड़ तक रोड़ का निर्माण एवं चौड़ीकरण शामिल है।  
    इसी प्रकार नये एस.पी. ऑफिस से नगर पालिका मैरिज गार्डन से गैस गोदाम रोड़ को जोड़ने वाले नये रोड़ का निर्माण एवं चौड़ीकरण। बायपास रोड़ से आर.टी.ओ. ऑफिस होते हुये शिवपुरी रोड़ को जोड़ने वाला नया रोड़ निर्माण।
तीन नये बस स्टेण्ड
    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि शहर में भारी वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिये शहर में ट्रेफिक का दबाव कम करने के लिये शहर में तीन बस स्टेण्ड बनाया जाना प्रस्तावित हैं। कोटा बांरा, बड़ोदा की ओर से आने वाली बसों के लिये बंजारा डेम के बाहर, सवाई माधौपुरा, जयपुर, ढोढ़र, मानपुर, सोठवा आदि की ओर आने-जाने वाली बसों के लिये सलापुरा केनाल के पास तथा शिवपुरी, मुरैना, ग्वालियर, इन्दौर, भोपाल आदि की ओर बसों के लिये शिवपुरी रोड़ पर नये बस स्टेण्ड बनाये जायेंगे।
भीड़भाड़ वाले कार्यालय एवं मेला
    कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने प्रिटं एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि भीड़भाड़ वाले कार्यालय जैसे नगरपालिका, बॉयज एक्सीलेंस स्कूल, गर्ल्स हायर सेकेण्डरी स्कूल तथा मेला ग्राउण्ड चर्चा पश्चात अन्यत्र स्थानांतरित किये जायेंगे। बॉयज स्कूल को पॉलिटेक्निक के पास एवं गर्ल्स स्कूल को शिवपुरी रोड़ पर ले जाया जायेगा। सिटी म्यूजियम, कलॉ वीथिका, पुस्तकालय, नोलेज सेन्टर शामिल है। इसी प्रकार नगरपालिका भवन को सिटी म्यूजियम, कलॉ वीथिका, पुस्तकालय एवं नोलेज सेन्टर के रूप में विकसित किया जावेगा।
शॉपिंग सेन्टर, मीट मार्केट एवं प्रेस क्लब
    प्रभारी अपर कलेक्टर एवं एसडीएम श्री रूपेश उपाध्याय ने इस अवसर पर बताया कि  नगरपालिका के मैरिज गार्डन के सामने 30 से 50 दुकानों का नया शॉपिंग सेन्टर बनाया जावेगा। मैरिज गार्डन के शॉपिंग सेंटर के ऊपर के तल पर प्रेस क्लब बनाया जावेगा। साथ ही बगवाज रोड़ पर नया मीट मार्केट बनाने के प्रयास किये जावेगे।  
किले एवं गढ़ियों, बावड़ियों का संधारण
    प्रभारी अपर कलेक्टर एवं एसडीएम श्री रूपेश उपाध्याय ने कहा कि श्योपुर किले में नया म्यूजियम बनाया जावेगा। इसकी स्वीकृति शीघ्र मिलने की संभावना है। किले में प्रवेश अब टिकिट के आधार पर ही होगा। किले के प्रवेश द्वार का धारण किया जाकर इनका सौन्दर्यीकरण किया जा रहा है। दोनों प्रवेश द्वारों पर इनका इतिहास भी लिखा जावेगा।
    इसी प्रकार ढोढ़र, गढ़ी, मानपुर गढ़ी, काशीपुर की गढ़ी तथा भूतेश्वर मंदिर नागदा का राज्य स्तरीय संरक्षित स्मारक घोषित कराने हेतु प्रस्ताव भेजे जा चुके हैं। इनकी प्रगति की मॉनिटरिंग की जा रही है। बड़ोदा किले को हैरीटेज होमस्टे बनाने का भी प्रस्ताव है।
    जिले की बावड़ियों का नरेगा के माध्यम से संधारण कराया जा रहा है। सवाई माधौपुर के रास्ते टूस्स्टि को मध्यप्रदेश में लाने के लिये श्योपुर को प्रदेश का गेटवे बनाने का प्रयास किया जा रहा है। शीघ्र ही इस हेतु प्रदेश स्तरीय सेमीनार श्योपुर में आयोजित किया जावेगा। सभी किले गढ़ियों की साफ-सफाई एवं सौन्दर्यीकरण हेतु अभियान चलाया जावेगा।
सीनियर सिटीजन एवं लेडीज के लिये पृथक-पृथक पार्क
    प्रभारी अपर कलेक्टर एवं एसडीएम श्री रूपेश उपाध्याय ने बताया कि लेडीज एवं सीनियर सिटीजन्स के लिये शीघ्र ही नये पार्कों का विकास किया जावेगा।
अस्पताल में जनसेवा एवं जनसुविधाओं का विस्तार
    प्रभारी अपर कलेक्टर एवं एसडीएम श्री रूपेश उपाध्याय ने बताया कि अस्पताल में 10 प्रायवेट वार्ड बनाये जायेंगे। अटेण्डर्स के लिये धर्मशाला एवं टीन शैड भी बनाया जायेगा। बच्चों का वार्ड एवं बच्चों के लिये 10 बेड आई.सी.यू. जन भागीदारी से बनाये जायेंगे। नई केन्टीन बनाई जायेगी तथा मरीजों के अटेण्डर्स के लिये व्यवस्था की जावेगी। पोर्टेबल एक्स-रे मशीन एवं सी.टी. स्केन की व्यवस्था की जावेगी।
पार्किंग स्थलों निर्माण
    प्रभारी अपर कलेक्टर एवं एसडीएम श्री रूपेश उपाध्याय ने बताया कि नगरपालिका, कोतवाली एवं पुराने अस्पताल के नीचे बेसमेंट में पार्किंग बनाने की संभावनाओं पर भी विचार किया जावेगा।
मीडिया को बताई नगर की मुख्य समस्यायें
कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने मीडिया की बैठक में श्योपुर नगर की मुख्य समस्याओ से अवगत कराते हुए बताया कि सड़कें संकरी हैं। हैवी ट्रेफिक शहर के बीच से गुजरता है इसलिये ट्रेफिक दबाव अधिक है। वैकल्पिक सड़कें नहीं हैं। शहर में फोर व्हीलर्स बढ़ रहे हैं पर सड़कें इसके लिये तैयार नहीं हैं। शहर के अंदर गोदाम, ऑटो मोबाईल, एजेन्सीज अधिक होने से माल वाहन नगर में ट्रेफिक के लिये समस्या पैदा करते रहते हैं। ट्रांसपोर्ट नगर व्यवस्थित न होने से ट्रक नगर की सड़कों पर खड़े रहते हैं। लोड अनलोड होते हैं। बस स्टेण्ड शहर के मध्य में होने से सभी बसें शहर के अंदर प्रवेश करती हैं तथा सड़कों पर ट्रेफिक दबाव बढ़ाती हैं। भीड़भाड़ वाले सरकारी कार्यालय जैसे नगरपालिका, एक्सीलेंस स्कूल शहर के अंदर हैं। यह भी ट्रेफिक दबाव बढ़ाते हैं तथा शहर में जाम की स्थिति के लिये उत्तरदायी हैं।     
     इसी प्रकार मेला ग्राउण्ड, थोक सब्जी मण्डी, बस स्टेण्ड शहर के मध्य होने से शहर में भीड़ बढ़ाते हैं। किले पर जाने के लिये खुली साफ सुथरी सड़क नहीं है। किले में म्यूजियम नहीं हैं। बावड़ियां लावारिस होने से क्षतिग्रस्त होती जा रही हैं।विभिन्न किले, गढ़ियों का संधारण नहीं हो पा रहा है। इनमें झाड़ झंकाल उग आये हैं। इन पर विवरण तक नहीं लिखा गया है। जिले में प्रवेश के गांव साफ सुथरे नहीं हैं। सवाई माधौपुर के रास्ते टूरिस्ट के आने का मार्ग प्रचलित नहीं है। अस्पताल में और अधिक जनसेवाओं, जन सुविधाओं की आवश्यकता है। पार्किग स्थलों की कमी है।
    बैठक में प्रिटं एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के ब्यूरो प्रमुख, जिला प्रतिनिधियो ने श्योपुर शहर में विभिन्न विकास की गतिविधियों को जनप्रतिनिधियो से चर्चा के उपरांत जिला प्रशासन एवं नगरीय निकाय के माध्यम से आगे बढाने के प्रयास होना चाहिए। उन्होने श्योपुर शहर के विकास के संबंध में कई प्रकार के उपयोगी सुझाव दिये।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दतिया में निकली मां पीतांबरा की रथयात्रा

    धर्म मय हुई दतिया ,  पुरी की तर्ज पर निकली माई  की रथ यात्रा  में उमड़े भक्त ग्वालियर टाइम्स  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,पूर्व मुख्यमं...