संबल योजना में वेरीफिकेशन का कार्य शीघ्र पूर्ण करें, शेष वेरीफिकेशन कार्य तीन दिवस में करें -कलेक्टर

कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में संबल योजना के अंतर्गत हितग्राहियों के वेरीफिकेशन कार्य की आज एक जिला स्तरीय बैठक कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में आयोजित की गई। इस बैठक में संबल येाजना के अंतर्गत किये जा रहे हितग्राहियों के बेरीफिकेशन का कार्य तीन दिवस में पूरा करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये।
    इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल, डिप्टी कलेक्टर श्री विेजेन्द्र सिंह यादव, एसीईओ जिला पंचायत श्री महेन्द्र जैन, डीपीएम आजीविका मिशन श्री सोहनकृष्ण मुदगल, सीईओ जनपद कराहल श्री एसएस भटनागर, परियोजना अधिकारी जिला पंचायत श्री पीएस राजपूत एवं श्रीमती सारिका पाटीदार, सीएमओ नगर पालिका श्योपुर सुश्री मिनी अग्रवाल, बडौदा श्री ताराचंद धूलिया एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि संबल योजना के अंतर्गत जिन हितग्राहियों का बेरीफिकेशन शेष रहा है। उस कार्य को तीन दिवस में नगरीय निकाय एवं जनपदो के माध्यम से पूरा कराया जावे। साथ ही भौतिक सत्यापन कार्य के लिए कम्प्युटरो की व्यवस्था और कर्मचारियों की तैनाती अधिक से अधिक संख्या में की जाकर समय सीमा में कार्य को अंजाम दिलाया जावे।
    कलेक्टर ने कहा कि संबल योजना के अंतर्गत अनुग्रह सहायता के नगरीय निकाय विजयपुर में 07, श्योपुर में 09, बडौदा में 14 प्रकरण लंबित है। जिनके लिए दो लाख रूपये के मान से राशि मांगने का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा जावे। उन्होने कहा कि जनपद पंचायत कराहल के क्षेत्र में अनुग्रह सहायता राशि के 24 एवं दुर्घटना से संबंधित 02 कुल 26 प्रकरण लंबित है। जिनके लिए राशि की मांग शासन से की जावे। इसी प्रकार जनपद श्योपुर में 05 प्रकरणो में सहायता मांगने का प्रस्ताव भेजा जावे।
    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि संबल योजना से संबंधित जो प्रकरण सीएम हेल्पलाइन में लगे है। उन प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जावे। साथ ही उनसे संबंधित सर्वे कार्य सर्वोच्च वरीयता के आधार पर पूरा कराया जावे। उन्होने कहा कि जिले की जनपद पंचायतो के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नगरीय निकायो के सीएमओ इस दिशा में गंभीरतापूर्वक कार्यवाही सुनिश्चित करें। साथ ही संबल योजना से संबंधित सभी प्रकार की कार्यवाहियों को टॉप प्रायटी दी जावे। उन्होने कहा कि जो कार्य पूर्ण कराये जावे उनके भुगतान की कार्यवाही सात दिवस में होनी चाहिए।

आयुष्मान भारत बनाने दिशा में चर्चा

    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने आयोजित बैठक मे विभागीय अधिकारियो से चर्चा करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत बनाने की दिशा में चल रही कार्यवाहियों को आगे बढाया जावे। साथ ही इस योजना में संबल के हितग्राहियों को वरीयता प्रदान की जावे। उन्होने कहा कि गरीबो को न्याय अवश्य दिया जावे।
    सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल ने बैठक में कहा कि संबल योजना के अंतर्गत जिन हितग्राहियों का सर्वे शेष रहा है। उस कार्य को सीईओ जनपदो के माध्यम से तीन दिवस में पूरा कराने की पहल की जावेगी। उन्होने कहा कि इस योजना में वेरीफिकेशन के प्रकरण जनपद स्तर पर लंबित है। उनका निराकरण भी समय सीमा में किया जावेगा। उन्होने कहा कि नगरीय निकायो के माध्यम से संबल योजना में वेरीफिकेशन से शेष रहे कार्य को तीन दिवस में पूरा कराने के प्रयास किये जावेगे।
    जिला पंचायत के सीईओ श्री शुक्ल ने कहा कि आयुष्मान भारत बनाने की दिशा में संबल योजना के हितग्राहियों को लाभान्वित करने की पहल की जावेगी। इसी प्रकार प्राथमिक विद्यालयो के बच्चो को चिक्की का वितरण बीआरसी के माध्यम से कराया जावेगा। इसी प्रकार मीडिल के छात्रो को तेल, दाल वितरण की भी कार्यवाही बीआरसी के माध्यम से समय सीमा में कराई जावेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दतिया में निकली मां पीतांबरा की रथयात्रा

    धर्म मय हुई दतिया ,  पुरी की तर्ज पर निकली माई  की रथ यात्रा  में उमड़े भक्त ग्वालियर टाइम्स  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,पूर्व मुख्यमं...