सहरिया महिला मुखियों को पोषण आहार हेतु अनुदान राशि प्रदत्त करने के निर्देश

 कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने सहरिया महिला मुखियों को पोषण आहार हेतु रूपयें 01 हजार की राशि प्रतिमाह दिये जाने में वंचित रही महिलाओं को अनुदान राशि प्रदत्त करने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्योपुर, विजयपुर, कराहल, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण श्योपुर एवं सीईओ जनपद श्योपुर, विजयपुर, कराहल को जारी किये है।

    जारी निर्देशो में कहा है कि सहरिया मुहिला मुखियों को पोषण आहार हेतु अनुदान राशि ऐसी महिलाएं जो वंचित रह गई है। उनके लिए ग्राम पंचायत मुख्यालय अथवा पॉकेट्स में कैम्प लगाकर सुनिश्चित किया जावे कि अब कोई भी सहरिया महिला मुखिया एक हजार रूपये की राशि प्रतिमाह पाने से वंचित तो नही है। इसी प्रकार यह भी सुनिश्चित कर ले कि यदि किसी सहरिया महिला मुखिया का बैंक एकाउंट्स परिवर्तित होता है तो उसे सुधार लिया जावे। क्षेत्र भ्रमण के दौरान यह भी अवलोकन किया जावे कि परिवार पृथक होने पर एक ही सहरिया मुखिया महिला को अनुदान राशि प्रदत्त की जा रही है, जबकि पृथक परिवार होने से अन्य को भी इसकी पात्रता आती है।
     इसके लिए नवीन परिवार की समग्र आईडी, बैंक का संक्रिय खाता एवं जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता पडेगी। जो कि ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक तैयार करवायेगे। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत संयुक्त रूप से अपने निर्देशन में संबंधित क्षेत्र के पटवारी/ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक/आदिम जाति कल्याण विभाग के कर्मचारी की टीम बनाकर 19 नवंबर 2020 से अभियान के रूप में 28 नवंबर 2020 तक कार्यवाही पूर्ण कर प्रत्येक तीसरे दिवस को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्योपुर को प्रगति से अवगत करायेगे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्योपुर, जिला कलेक्टर श्योपुर को किये हुए कार्य से अवगत करायेगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दतिया में निकली मां पीतांबरा की रथयात्रा

    धर्म मय हुई दतिया ,  पुरी की तर्ज पर निकली माई  की रथ यात्रा  में उमड़े भक्त ग्वालियर टाइम्स  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,पूर्व मुख्यमं...