ड्रिप पद्वति से सब्जी व फूलों की खेती से किसान शंभू दयाल सुमन ने डेढ लाख की आय अर्जित की

जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल के ग्राम सेमल्दा हवेली के निवासी कृषक श्री शंभूदयाल सुमन पुत्र श्री मोहनलाल सुमन ने अपने खेत में गैंदा, गुलाब, गैलार्डियां, सेंवती एवं सब्जियों की खेती से लगभग तीन गुना अधिक आय अर्जित की है। इस आय से उनका अनुसरण अन्य किसान भी कर रहे हैं।
     कराहल विकासखण्ड के ग्राम सेमल्दा हवेली निवासी श्री शंभूदयाल सुमन पूर्व में अपनी भूमि 1.421 हेक्टेयर में गेहूं चना सरसो आदि की खेती करता था। जिसमें उनकों सीमित आय प्राप्त होती थी। एक दिन ग्रामसभा में उद्यानिकी विभाग के अधीक्षक श्री पीएस सिकरवार से मुलाकात हुई। तब उन्होंने श्री सुमन को समझाइश दी कि, उद्यानिकी फसल गेंदा, गुलाब, गेलार्डियां, सेवती एवं सब्जी की खेती से अधिक आय प्राप्त की जा सकती है। तब उन्होंने उद्यानिकी रकवा 0.400 हेक्टेयर में फूल और सब्जी की खेती के लिए प्रकरण उद्यानिकी विभाग से तैयार करवाया।
     कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव की पहल पर सहायक संचालक उद्यानिकी श्री पंकज शर्मा ने उनका प्रकरण उद्यानिकी अधीक्षक संजय निकुंज कराहर से तैयार करवाया। साथ ही उद्यानिकी फसलों के लिएं यंत्रीकरण का उपयोग करने के लिए ड्रिप सिस्टम की स्वीकृति दिलाई। ग्राम सेमल्दा हवेली के श्री शंभूदयाल सुमन ने ड्रिप पद्वति से 0.400 हेक्टेयर में उद्यानिकी फसल गैंदा, गुलाब, गैलार्डियां, सेवती एवं सब्जी की खेती करना प्रारंभ किया।
     जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल के ग्राम सेमल्दा हवेली निवासी श्री शंभुदयाल सुमन पुत्र श्री मोहनलाल सुमन ने बताया कि पूर्व में गेहूं, चना, सरसो की फसल से प्रतिवर्ष 80-90 हजार रूपए की आय प्राप्त होती थी। अब राज्य सरकार के उद्यानिकी विभाग की पहल पर वर्तमान में मेरी आय प्रतिवर्ष 1.50 लाख रूपए प्राप्त हो रही है। उद्यानिकी फसल, फूलों का विक्रय में स्थानीय बाजार में आसानी से कर रहा हूं। फूलों के विक्रय से मेरी माली हालत में सुधार आया है। साथ ही समाज में सम्मान के साथ जीने का अवसर मिला है।
     कराहल विकासखण्ड के ग्राम सेमल्दा हवेली निवासी श्री शंभुदयाल सुमन ने बताया कि मप्र सरकार, जिला प्रशासन के माध्यम से उद्यानिकी विभाग द्वारा किसानों की माली हालत सुधारने में फूलों और सब्जी की खेती काफी फायदेमंद साबित हो रही है। मेरी खेती का अनुसरण क्षेत्र के अन्य किसान भी कर रहे हैं। उनकी भी आमदनी में सुधार आया है। यह सब करिश्मा प्रदेश सरकार, जिला प्रशासन और उद्यानिकी विभाग के द्वारा हुआ है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दतिया में निकली मां पीतांबरा की रथयात्रा

    धर्म मय हुई दतिया ,  पुरी की तर्ज पर निकली माई  की रथ यात्रा  में उमड़े भक्त ग्वालियर टाइम्स  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,पूर्व मुख्यमं...