आदिवासी क्षेत्र में बसा सिलपुरी गांव पकड़ रहा है तरक्की की रफ्तार

श्योपुर जिले में कराहल विकासखंड के आदिवासी क्षेत्र में बसा बनार पंचायत का सिलपुरी गांव संसाधनों को पाकर उन्नत खेती करते हुए, फसलों का उत्पादन लेने में तरक्की की रफ्तार पकड़ रहा है। इस गांव ने खरीफ, रबी फसल के अलावा संसाधनों के कारण फल-फूल, सब्जी उत्पादन की दिशा में अपनी पहचान स्थापित की है।
     जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल के ग्राम सिलपुरी में पूर्व में कृषकों को सिंचाई के साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण अपेक्षित खेती पर कम खर्च करने की बनी रहती थी। साथ ही पूर्व में यहॉं के किसानों के पास न ही बिजलीे के साधन थे और न ही पानी के साधन। लिहाजा वे केवल वर्षा आधारित खेती पर ही आश्रित थे। इसी प्रकार वर्ष में एक बार खरीफ फसल ही उनकी आजीविका का एकमात्र साधन था। लेकिन म.प्र.डे.रा.ग्रा. आजीविका मिशन एवं जिला प्रषासन के सहयोग से ग्राम में संचालित समूहो के माध्यम से फलफूल, सागभाजी, सिंचाई उद्वहन एवं पेयजल समिति का गठन किया गया।
     कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव की पहल पर गठित की गई समिति में 40 परिवारों को जोड़ा गया। कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के सहयोग से 10 नलकूप खनन एवं 10 स्प्रिकलर सेट प्रदाय किये गये तथा सभी पर विद्युत सप्लाई किये जाने से पहली बार ग्राम में रबी की फसल एवं व्यावसायिक सब्जी उत्पादन किया जा रहा है। साथ ही 34 कृषकों के यहॉं 34 एकड़ में बायफ संस्था के सहयोग से आम एवं अमरूद का बाड़ी कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है जिससे 3 वर्ष बाद 10000 प्रतिमाह की आय प्राप्त होगी।  
      म.प्र.डे.रा.ग्रा. आजीविका मिशन के द्वारा ग्राम सिलपुरी में 40 कृषकों के यहॉं पहली बार व्यावसयिक सब्जी उत्पादन का कार्य 40 एकड़ में किया गया है। नलकूप खनन के माध्यम से 40 परिवारों के यहॉं 68 हैक्टेयर जमीन में सरसों चना गेंहू एवं सब्जी उत्पादन कड़कनाथ मुर्गी पालन के माध्यम से ग्राम में चारों तरफ हरियाली की चादर बिछी हुई है। ग्रामीणों के चेहरे पर एक अजीब सी प्रसन्नता एवं खुशी की झलक दिखाई देने लगी है। आने वाले वर्षो में यह गॉव विकास की मिसाल साबित होगा। यह सब करिश्मा मप्र सरकार एवं जिला प्रशासन तथा म.प्र.डे.रा.ग्रा. आजीविका मिशन के कारण ही परिलक्षित हुआ है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दतिया में निकली मां पीतांबरा की रथयात्रा

    धर्म मय हुई दतिया ,  पुरी की तर्ज पर निकली माई  की रथ यात्रा  में उमड़े भक्त ग्वालियर टाइम्स  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,पूर्व मुख्यमं...