आर्थिक संबल प्रदान कर रहा है मनीषा को जय काली मॉ समूह

महिला सशक्तिकरण की दिशा में आदिवासी विकासखण्ड कराहल के स्वसहायता समूह महिलाओं को आर्थिक तरक्की की राह प्रदान करने में सहायक बन रहे हैं। ग्राम आमेठ की निवासी मनीषा जय काली मॉ स्वसहायता समूह के माध्यम से आर्थिक संबल प्रदान करने में सहायक बन रही है।
     जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल के ग्राम आमेठ निवासी मनीषा उम्र 38 वर्ष के परिवार में 5 सदस्य माता-पिता दो पुत्र एवं एक पुत्री का पालन-पोषण करने में कठिनाई महसूस कर रही थी। इसी बीच गांव में मप्रडे केयर ग्रामीण आजीविका मिशन के कर्मचारी उनके गांव में पहुंचे। उनके द्वारा श्रीमती मनीषा को ग्राम संगठन आमेठ की ओर से जय काली मॉ स्वसहायता समूह गठन करने की प्रेरणा दी। इस प्रेरणा से श्रीमती मनीषा ने सेसईपुरा सेंटर में प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वसहायता समूह में अन्य 11 महिलाओं को भी जोड़ा जाकर अपना समूह गठन किया।
     आमेठ निवासी मनीषा ग्राम पंचायत लहरोनी में कक्षा 5वीं पास कर अपने ससुराल में परिवार का पालन-पोषण करने के लिए गठित किए गए स्वसहायता समूह के माध्यम से अपने परिवार की आय बढाने की ओर अग्रसर हुई। प्रारंभ में उन्होंने 10000/- रू की राशि समूह से घर में दुकान स्थापित करने के लिये उसके द्वारा ली गई। जिससे आय का प्रतिदिन स्त्रोत स्थापित हुआ। आय बढने के बाद तथा मन में आत्मविश्वास होने के बाद मनीषा द्वारा 25000/- रू की राशि चक्की के लिये ऋण के रूप में ली। जिससे आय में वृ़द्धि हुई बाद में ग्राम में संचालित स्लेक परियोजना के माध्यम से अपने खेत में सौलर उर्जा पंप के लिये 70000/- रू ऋण लिया गया।
      वर्तमान में मनीषा को दुकान से 3000/- , चक्की से 4000/- , प्रशिक्षण आंतरिक एवं बाहय सीआरपी से 2000/- तथा कडकनाथ मुर्गी पालन से 4000/- रू की आय नियमित रूप से प्राप्त हो रही है। इसी प्रकार उनके द्वारा पंप स्थापित करने के लिए पहली  बार सब्जी उत्पादन की दिशा में भी कदम बढ़ाए। इस कारण से उनके परिवार की आय 16000/- रू प्रति माह के आस-पास पहुंच गयी है।
     जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल की श्रीमती मनीषा ने बताया कि स्वसहायता समूह के गठन के बाद मेरी आय में दिनो-दिन तरक्की हुई। यह आय 16000 रूपए तक पहुंच गई है। आर्थिक दिशा में मैं तरक्की करती हुई समाज में पहचान बनाने के लिए सहायक बन गई हूं। इन सभी गतिविधियों का श्रेय मप्र सरकार जिला प्रशासन और मप्रडे केयर आजीविका मिशन को जाता है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दतिया में निकली मां पीतांबरा की रथयात्रा

    धर्म मय हुई दतिया ,  पुरी की तर्ज पर निकली माई  की रथ यात्रा  में उमड़े भक्त ग्वालियर टाइम्स  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,पूर्व मुख्यमं...