अटल प्रोग्रेस-वे एवं रेलवे भू-अर्जन के कार्य त्वरित गति से पूर्ण करें- मिश्रा

 

आयुक्त चंबल संभाग श्री आरके मिश्रा ने कहा है कि राज्य सरकार की महत्वांकाक्षी योजना अटल प्रोग्रेस-वे के भूमि अधिग्रहण एवं रेलवे भू-अर्जन के कार्य को त्वरित गति से करें। साथ ही कुपोषण से जंग की दिशा में सहरिया परिवार की महिला मुखिया को एक हजार रूपये की राशि पोषण आहार के रूप में उनके बैंक खाते में डालने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल, प्रभारी अपर कलेक्टर एवं एसडीएम श्री रूपेश उपाध्याय, डिप्टी कलेक्टर श्री बिजेन्द्र सिंह यादव, डीपीओ महिला बाल विकास श्री ओपी पाण्डेय, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बीएस रावत, सहायक आयुक्त आजाक श्री एमपी पिपरैया, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन श्री सुभाष गुप्ता, पीआईयू श्री विपिन सोनकर, महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री रिशु सुमन, तहसीलदार वीरपुर श्री वीरसिंह अवासिया, विजयपुर श्री धर्मेन्द्र चौहान, बडौदा श्री भरत नायक एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
    चंबल संभाग के कमिश्नर श्री आरके मिश्रा ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की महत्वांकाक्षी योजना अटल प्रोग्रेस-वे एवं रेलवे भू-अर्जन के कार्य को त्वरित गति सें करे। साथ ही अटल प्रोग्रेस-वे के अंतर्गत जिन किसानो की भूमि आ रही है। उन किसानो को उनकी जमीन से दोगुनी भूमि मुहैया कराने के प्रंबंध मैदानी अमले द्वारा किये जावे। इस पर कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि अटल प्रोग्रेस-वे के अंतर्गत 54 ग्राम आ रहे है। उनका कुल 951 हेक्टयर रकबे की भूमि अधिग्रहित की कार्यवाही जारी है। 408 किसानो द्वारा अपनी भूमि के लिए सहमति भी दे दी है।
    आयुक्त चंबल श्री आरके मिश्रा ने ग्वालियर-श्योपुर रेलवे ब्रॉडगेज की समीक्षा करते हुए कहा कि ब्रॉडगेज के कार्य को अधिकारी गति प्रदान करें। जिससे रेलवे ब्रॉडगेज का कार्य समय सीमा में पूर्ण किया जा सके। यह रेलवे ब्रॉडगेज से आने वाली नई पीढी विकास और तरक्की की ओर अग्रसर करेगा। साथ ही इस ब्रॉडगेज के लिए भू-अर्जन के प्रकरण तैयार कर आवार्ड पारित करने की कार्यवाही को अंतिम रूप प्रदान करें। इस पर कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे भू-अर्जन के कार्यवाही लगातार की जा रही है। भू-अर्जन अंतर्गत 44 प्रकरण में से 38 प्रकरण आवार्ड पारित करने की स्थिति में है। साथ ही 06 प्रकरण दिसम्बर अंत तक पूर्ण किये जावेगे। इस कार्य में 75 प्रतिशत कार्य नवंबर माह तक पूर्ण हो जावेगा एवं शेष कार्य दिसम्बर अंत तक पूर्ण कर लिया जावेगा। साथ ही वन विभाग की भूमि के लिए भी शासन को सरकुलर बनाकर भेजने की कार्यवाही की जा रही है।
    कमिश्नर चंबल श्री आरके मिश्रा ने कहा कि राज्य सरकार की कुपोषण से जंग की दिशा में सहरिया परिवार की मुखिया महिला को पोषण आहार के रूप में दी जाने वाली एक हजार रूपये की सहायता राशि से कोई भी पात्र हितग्राही वंचित ना रहे। सभी पात्र हितग्राहियों को पोषण के आहार के रूप में मिलने वाली एक हजार रूपये की राशि उनके बैंक खातो में डाली जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जावे, एवं मैदानी स्तर पर पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के कर्मचारी प्रत्येक सप्ताह ग्राम में जाकर पोषण आहार के लिए मिलने वाली एक हजार रूपये की राशि की जानकारी हितग्राहियो से प्राप्त करें।
    कमिश्नर श्री आरके मिश्रा ने कहा कि कृषि विभाग रबी सीजन वर्ष 2020-21 के अंतर्गत यूरिया, डीएपी की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में रखे। जिससे रबी सीजन की फसलो के लिए किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरक मिल सकें। साथ ही किसी भी प्रकार की किसानो को उर्वरको से संबंधित समस्या ना उठानी पडे। इसी प्रकार उन्होने जिला आपूर्ति विभाग के अधिकारी/कर्मचारियों को खाद्यान्न पात्रता पर्ची वितरण की समीक्षा की। इस दौरान उन्हे बताया कि माह नवंबर की शत प्रतिशत खाद्यान्न पात्रता पर्ची बांटी जा चुकी है। साथ ही अभी तक 54 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण भी पात्रता पर्ची के माध्यम से कराया जा चुका है।
    आयुक्त चंबल श्री आरके मिश्रा ने कहा कि आदिम जाति एवं शिक्षा विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों एवं स्कूलो में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित किया जावे। साथ ही छात्र/छात्राओ को कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क, सेनेटाईजर के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग के तरीके भी बताए जावे। जिससे छात्र/छात्राओं में कोविड-19 से बचने के लिए जागरूकता आयेगी। उन्होने कहा कि आयुष एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 से बचाव की गतिविधियों को जारी रखे। कोविड-19 महामारी में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरती जावे।
    कमिश्नर श्री मिश्रा ने महिला बाल विकास की समीक्षा करते हुए कहा कि स्कूल एवं आगनबाडी केन्द्रो की साफ-सफाई समय सीमा में करा ली जावे। साथ ही प्रधानमंत्री मातृत्व बंधना योजना एवं लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत तय लक्ष्यो को समय सीमा में पूर्ण किया जावे। उन्होने ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियो से कहा कि आगामी समय में पंचायत के चुनाव संभावित है। वर्तमान में चल रहे विकास कार्यो को समय सीमा में पूर्ण किया जावे। इसी प्रकार उन्होने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप के लिए बिन्दु जारी हो चुके है। सबंधित विभाग के द्वारा बिन्दुओ पर कार्यवाही की जावे। साथ ही जिले की प्रगति निरंतर सामने आना चाहिए। तकनीक का पूरा उपयोग किया जाए। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत जिला रोजगार के अपने लक्ष्य तय करें।
    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक में बताया कि जिले में स्वामित्व योजना के अंतर्गत ड्रोन के माध्यम से सर्वे का कार्य जिले की वीरपुर तहसील में पूर्ण किया जा चुका है। इसके पश्चात् सर्वे का कार्य विजयपुर तहसील में किया जावेगा। आबादी सर्वे के कार्य के पश्चात् ग्राम स्तर पर सर्वे ऑफ इंडिया के माध्यम से ग्रामों के नक्शे प्रदान किये जावेगे। इसी प्रकार उन्होने बैठक में बताया कि जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत बेरीफिकेशन का कार्य मैदानी अमले द्वारा किया जा रहा है। अभी तक बेरिफिकेशन का कार्य 78 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। इसी प्रकार श्योपुर जिले में रूलर डबलपमेंन्ट एवं शहरी विकास अभिकरण के माध्यम से शहर की मुख्य रोडो से ट्रेफिक को डार्यवट करने के लिए वैकल्पिक सडके बनाने का प्लान तैयार किया जा रहा है। साथ ही श्योपुर के लिए ट्रांसपोर्ट नगर एवं बस स्टेण्ड की बनाने की कार्य योजना भी तैयार की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दतिया में निकली मां पीतांबरा की रथयात्रा

    धर्म मय हुई दतिया ,  पुरी की तर्ज पर निकली माई  की रथ यात्रा  में उमड़े भक्त ग्वालियर टाइम्स  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,पूर्व मुख्यमं...